javascript function parameters and arguments in hindi

Javascript functions parameters and arguments in hindi?

Introduction

हेलो दोस्तों आज हम इस post में javascript function में pass की जाने वाली parameters और arguments के बारेमे जानेगे!. Javascript program में function को call किया जाता है तो इस function में हम dynamic value pass करके specific result
प्राप्त कर सकते है!. लेकिन इन data को name देने के लिए हम जिन keyword का इस्तेमाल करते है वे parameter और argument के बारेमे जानेगे और वे क्या है और साथ ही उनका उपयोग कहा और  कब करना है!.

Javascript में function क्या है?

Javascript programming में function code को manage करने का एक महत्वपूर्ण method है!. function हमें हर time एक ही code को repeatally लिखने की आवश्यकता को समाप्त करते है!. function का मतलब एक block of code होता है। जिसमे specific task के लिए code लिखा होता है!. program में जब task perform करना pad जाये तो केवल function को कॉल करना होता हैi.

Example:

function addition(){
 return 5 + 5;
}
addition();

ऊपर के example में देख सकते है की हमने एक function declared किया है और इस function का name addition है और उसको addition() function के बाद call किया है!. और function हमें result की तोर पर 10 result return करता है!.

Function में parameter and arguments को कैसे इस्तेमाल करते है?

Function में parameter और arguments को एक example के जरिये समजते है!.

Example:

function addition(a,b){
 return a + b;
}
addition(4, 2);

ऊपर के example में देख सकते है जहा a or b को introduce किया है और उनको 4,2 के साथ बदल दिया है जहा a or b parameter है जबकि 4 or 2 parameter है!. function में parameter एक variable के रूप में होता है और जब method को call किया जाता हैi तो argument वह data होता है!. जिसे आप method के parameter में pass करते है!.

जब function को addition(4,2) के साथ call किया गया है तो argument 4 and 2 को क्रमश a or b को assign किया गया है!. इसका मतलब है की  function में a को 4 or b को 2 से बदल दिया गया है!.

Example:

function addition(a,b){
 return a+b;
}

function multiply(a,b,c){
 let num1 = addition(a,b);
 let num2 = addition(b,c);
 
 return num1 * num2;
}
multiply(2,1,3);

पहले function addition() दो parameters है a or b function इस दो paramater को addition return करता है!. और दूसरे function में multiply() में three parameter है और function के अंदर दो variable declared किये है num1 और num2. num1 में addition(a,b) method का result को store करा है!. num2 में addition(b,c) method का result को store करा है!. और last में multiply function num1 * num2 दोनों variable value को multiplied value return किया गया है!.

Leave a Comment

Your email address will not be published.