Difference Between Shopify Metafield and Metaobject in Hindi – Beginners Guide

Difference Between Shopify Metafield and Metaobject in hindi

Introduction

Shopify में कई ऐसे built-in data models है जैसे की products, customers, and orders है इन सभी data models में custom information को manage करने के लिए हम metafields and metaobjects का इस्तेमाल करते है!. आज हम इस post में metafield और metaobject के difference के बारे में जानेगे की उनके बीच क्या difference है! इसके uses एक दूसरे से कैसे अलग-अलग तरीके से होते है!।

Metafield क्या होता है?

Metafield एक extra field होता है जो Shopify के किसी resource (जैसे Product, Collection, Order) में add किया जाता है!. यह simple data को store करने के लिए use होता है जैसे:

  • Material: Cotton
  • Care Instructions: Machine wash cold
  • Size Guide Image

Metaobject क्या होता है?

Metaobject एक structured और reusable content block होता है जिसमे multiple fields होते हैं!.
आप इसे एक बार बना के कई Products, Pages या Collections में use कर सकते हैं!.
Example: Brand Info, Author Profile, FAQ List

What is the Difference Between Metafield and Metaobject in Shopify in Hindi

Shopify में metafield and metaobject का इस्तेमाल Shopify के data medels के aditional custom information को manage करने के लिए किया जाता है!. और उसके आलावा उसके uses के based पर कई difference है जैसे की

 

Metafields Metaobjects
1. Metafield ko Shopify data models जैसे की Products, Collections etc. में extra information store करने के लिए add किया जाता है!. 1. Metaobject को multiple Shopify resources (Products, Collections, Pages etc.) में Reusable content blocks के रूप में use किया जाता है, जिसमे multiple fields होते हैं!.
2. Metafield का use सिर्फ simple fields जैसे की Text, Number, Image के लिए होता है!. 2. Metaobject का उसे structured fields जैसे की Group of Information (e.g. Name, Photos, Bio, Form data) के लिए होता है!.
3. Metafield सिर्फ एक single resource के साथ attached होता है!. 3. Metaobject Reusable होता है और multiple resources के साथ connect किया जा सकता है!.
4. Metafield का use simple info जैसे Material, Label, Warranty Period के लिए best होता है!. 4. Metaobject का उसे rich या grouped content जैसे Brand Profile, Designer Information, Author Bio के लिए best होता है!.

 

कब Metafield और Metaobject Use करें?

ऊपर के Metafield और Metaobject के difference के बारेमे एक real example के जरिये समजने की कोसिस करते है! इन difference में क्या और किसके बेसेस के आधार पर difference लिखा है!.

For beginners के हम ऐसे think कर सकते है!.
यदि हमें एक single line text और label ( Material: cotton ) हरेक product के लिए अलग-अलग दिखे तो हम उसके लिए metafield का इस्तेमाल कर सकते है!.
इसके आलावा हरेक product के लिए एक image ( Size Guide image ) अलग-अलग दिखे तो उसके लिए बी हम metafield का इस्तेमाल कर सकते है!.

अगर हमें एक Brand की information को multiple products के साथ display करना है, तो उसके लिए हम Metaobject का use कर सकते हैं!.
मान लीजिये आपके store में अलग-अलग brands के products हैं, जैसे Nike, Adidas, Puma, etc. और आप हर product page पर उसका brand का naam, logo, description और website link दिखाना चाहते हैं!.
तो आप “Brand” naam का एक Metaobject type create कर सकते हैं जिसमे fields होंगे जैसे Brand Name, Logo, Description, और Website URL. फिर आप हर product में एक metafield reference के जरिये उस brand metaobject को connect कर सकते हैं!.
इस तरह से आप एक ही brand की information को multiple products में बार-बार लिखने के बजाये एक ही जगह define करके उसका reusable content block बना लेते हैं!. यह approach data को centralized और easily manageable बनता है!.

अगर हम एक group of information हरेक resource type के लिए अलग-अलग show करना है तो उसके लिए हम Metaobject का इस्तेमाल कर सकते है!.
मान लीजिये हम blog और Article के लिए Auther profile को हरेक Article के लिए अलग-अलग display करना है तो हम metaobject का इस्तेमाल कर सकते है!. क्यों की Auther detail में Author का name, email, photo ect information शामिल होता है और वह एक metaobject में सब field को group में मैनेज कर सकते है और उसे information को कई resource की लिए बी इस्तेमाल कर सकते है!.

Metafields use करें जब आपको simple और single field value चाहिए!.
Metaobjects use करें जब आपको structured और reusable content बनाना हो!.
दोनों का सही तरीके से उसे करके आप अपने Shopify store को ज़्यादा flexible और powerful बना सकते हैं!.

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